Pages

Tuesday, August 10, 2010

नॉर्थ इंडिया में होती है ऑनर किलिंग

NEW DELHI : I Next Report- ऑनर किलिंग को रोकने के लिए सरकार कानून बनाने की प्रक्रिया में लगी है, वहीं एक स्टडी में सामने आया है कि झूठी शान के लिए हत्याएं मुख्य रूप से नॉर्थ इंडिया में ही होती हैं. महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कृष्णा तीरथ ने राज्य सभा को बताया कि राष्ट्रीय महिला आयोग और गैर-सरकारी संगठन शक्ति वाहिनी ने यह स्टडी की है. इसमें ऐसे 560 मामलों की जानकारी जुटाई गई जिसमें यह सामने आया कि ऑनर किलिंग मुख्य रूप से नॉर्थ इंडिया की समस्या है. स्टडी के अनुसार 560 में से 88.93 परसेंट केस में लड़की के परिवार वालों ने ही इन हत्याओं को अंजाम दिया.
नरेगा में मिली गंभीर खामियां
ग्रामीण विकास राज्य मंत्री प्रदीप कुमार जैन ने लोक सभा में जानकारी दी कि देश के नक्सल प्रभावित 35 जिलों में गंभीर खामियां पाई गई हैं. नरेगा में खराब बैंकिंग सुविधाओं, मजदूरी के भुगतान में देरी, नरेगा व पीएम ग्राम सड़क योजना में तालमेल नहीं होने को लेकर टिप्पणी की है. इन जिलों में औसतन 17 से 40 दिन ही रोजगार दिया गया.
जजों के 266 पद रिक्त
ला मिनिस्टर एम वीरप्पा मोइली ने बताया कि देश के 21 हाईकोर्ट में जजों के 266 पद रिक्त हैं जबकि सुप्रीम कोर्ट में चार पद रिक्त हैं.इलाहाबाद हाईकोर्ट में सबसे अधिक 84 पद रिक्त हैं जबकि कलकत्ता और पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में 21-21 पद रिक्त हैं.

No comments:

Post a Comment