चीन में भी टिकट टू बॉलीवुड

चीन व‌र्ल्ड की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन चुका है. इंडिया से उसके बिजनेस रिलेशन भी लगातार विकसित हो रहे हैं. ऐसे में चीन से सांस्कृतिक घनिष्ठता बढ़ाने और वहां ब्रांड इंडिया को पॉपुलर बनाने के लिए इंडियन गवर्नमेंट रंग-बिरंगे बॉलीवुड की हेल्प ले रही है. इस मिशन की शुरुआत करते हुए रविवार को यहां इंडियन गवर्नमेंट की विभिन्न संस्थाओं और चीनी फॉरेन मिनिस्ट्री द्वारा प्रायोजित एक डांस ग्रुप ने लोगों का दिल जीत लिया. करीब 800 दर्शकों से भरे एक सभागार में इस ग्रुप के प्रर्दशन पर जोरदार तालियां बजी. 46 सदस्यों का यह ग्रुप एक महीने तक चीन के 16 शहरों में 22 प्रदर्शन करेगा.
एक गंभीर प्रयास
बिजनेस के साथ इंडियन फिल्मों और कल्चर को पॉपुलर बनाने के लिए यह भारत की ओर से पहला गंभीर प्रयास माना जा रहा है. मुंबई के इस ग्रुप के शो का नाम टिकट टू बॉलीवुड है. ये शो दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 60 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में किए जा रहे हैं.
क्या है फंडा
टिकट टू बॉलीवुड डेढ़ घंटे का परफॉरमेंस है, जिसमें बॉलीवुड के चार दशकों की झलक देखने मिलती है. खास बात यह है कि टिकट टू बॉलीवुड का जहां-जहां प्रदर्शन होगा, वहां-वहां इंडियन एंबेसी के अफसर बिजनेस सेमीनार आयोजित करेंगे. इनमें भारतीय उद्योग की जानकारी चीन के लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी. इनमें खास तौर पर आईटी, इंजीनियरिंग, सर्विस और एग्रीकल्चर पर ध्यान दिया जा रहा है. भारत की कोशिश है कि वह चीन में अपना एक्सपोर्ट बढ़ा सके. अब तक के व्यापार संबंधों में चीन का निर्यात अधिक है. भारत चाहता है दोनों देशों के बीच इंपोर्ट व एक्सपोर्ट का संतुलन बने. चीन में भारत के राजदूत एस. जयशंकर का कहना है, चीन ने भारत को अपने यहां बाजार उपलब्ध कराने का वादा किया है.
चीन में भी टिकट टू बॉलीवुड चीन में भी टिकट टू बॉलीवुड Reviewed by Brajmohan Saini on 5:44 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.