Pages

Friday, May 22, 2009

हुनर है, तो जॉब है सेफ

NEW YORK (12 May, Agency): मंदी के दौर में डेली मार्केट का सिनारियो चेंज हो रहा है. इसी बदलते मार्केट में अपनी इकोनॉमी को दुरूस्त रखने के लिए कंपनियां तेजी से छंटनी कर रही है और लोगों को जॉबलेस बना रही है. मौजूदा मार्केट तो यही कह रहा है. लेकिन इतना होने पर भी कुछ कंपनियां छंटनी के बदले अपनी कंपनी में हुनरमंदों को ही रखने और नई भर्ती करने में इंट्रस्ट ले रही है. ऐसा यहां एक ऑनलाइन रिपोर्ट में कहा गया है.
वाल स्ट्रीट जर्नल की ऑनलाइन रिपोर्ट में कहा गया है कि छंटनी बढ़ने से कंपनियां अन्य कारोबारी यूनिट्स या अन्य जगहों पर हुनरमंद लोगों को ही रख रही हैं.
इस नए तरह के कॉन्सेप्ट में कार्पोरेट सेक्टर की दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम और याहू इंक ने नौकरियों में कटौती शुरु करने के साथ-साथ अपनी दूसरी यूनिट्स में इंप्लाईज की भर्ती भी शुरु कर दी है. कंपनियों में माइक्रोसाफ्ट कार्पोरेशन, इंटरनेशनल बिजनेस मशींस कार्पोरेशन, एटी एंड टी, याहू इंक और टाइम वार्नर समेत अन्य कंपनियां इंप्लाईज की कटौती करने के साथ साथ इनकी भर्ती भी कर रही हैं.एविएशन सेक्टर की अग्रणी कंपनी बोइंग ने वर्ष 2009 के आरंभिक चार महीनों में 3,000 से अधिक इंप्लाईज की छंटनी की है लेकिन इसी बीच उसने डिफेंस यूनिट में 106 इंप्लाईज की भर्ती भी की है.
अच्छा ऑफर
रिपोर्ट में खुलासा किया गया, यह इस बात को भी रेखांकित करता है कि मंदी किस तरह इंप्लाईज को बदल रही है. यानि मंदी उन लोगों के लिए भी अच्छा ऑफर लेकर आई है जिनके पास टैलेंट तो है पर चांस नहीं मिल पा रहा उसे दिखाने का. बड़ी बड़ी कंपनियां ऐसे ही लोगों को एक प्लेटफार्म देने की जुगत में है. इससे कंपनी और टैलेंट रखने वाले व्यक्ति दोनों का फायदा है.

6 comments:

  1. पढ़कर अच्छा लगा

    ReplyDelete
  2. हिंदी ब्लॉगिंग के संसार में आपका स्वागत है. ब्लॉगिंग आपको रचनात्मकता का अवसर देती है और आपको मानसिक सक्रियता प्रदान करती है. आपका ब्लौग लेखन सफल हो और इससे आपको प्रसन्नता और तृप्ति मिले, इसी आशा के साथ शुभकामनायें.
    हिंदी में प्रेरक कथाओं और संस्मरणों का एकमात्र ब्लौग - http://hindizen.com ज़रूर देखें.

    ReplyDelete
  3. हिंदी ब्लॉग की दुनिया में आपका स्वागत है...

    ReplyDelete
  4. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    ReplyDelete