शादी वाले गेम से चर्चा में आई पाकिस्तानी लड़की

अरेंज मैरिज को लेकर पाकिस्तानी मूल की ग्राफ़िक डिज़ाइनर नाशरा बालगमवाला ने एक बोर्ड गेम बनाया है, जिस की काफ़ी चर्चा हो रही है। यह खेल अरेंज मैरिज में महिलों के सामने पेश आने वाली समस्याओं के बारे में है। असल में नाशरा बालगमवाला का बचपन ये सुनते हुए बीता कि उन्हें अरेंज मैरिज करनी ही पड़ेगी।
अरेंज मैरिज को लेकर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के अच्छे और बुरे अनुभवों को सुनने के बाद, नाशरा ने इस परंपरा पर बहस तेज़ करने की सोची।
न्यूयॉर्क शहर में एक बड़ी गेम्स कंपनी में काम करने के बाद उन्होंने अरेंज मैरिज पर एक बोर्ड गेम डिज़ाइन किया।

खेल खेल में… आम तौर पर दक्षिण एशियाई मूल के लोगों में अरेंज मैरिज का चलन है हालांकि इस पर समय समय पर विवाद भी होता रहा है।
नाशरा कहती हैं, "इस गेम का नाम है अरेंज्ड। लोग भले ही इसके बारे में बातें करने से बच रहे हों लेकिन हर कोई इसे खेलना चाहता है।"
इस गेम में एक मैचमेकर होता है, जो लड़कियों को तलाशता है और शादी के इच्छुक लड़के से मिलाता है।
इसमें ढेर सारे कार्ड्स होते हैं, जिनके सहारे सही मैच ढूंढा जाता है या शादी से बचने का मौका दिया जाता है।
नाशरा कहती हैं, "जब अरेंज मैरिज की बात आती है तो कभी कभी चीजें बहुत तेज़ी से घटित होती हैं, आपको उस लड़के से मिलना होता है, उसे जानने के लिए कुछ हफ़्ते साथ बिताना पड़ता है और फिर शादी की बारी आती है। लेकिन ये सब किसी व्यक्ति को जानने के लिए काफ़ी नहीं होता।

लड़का 'गे'निकला
नाशरा बताती हैं, "मेरी एक दोस्त ने इसी तरह की शादी की। बाद में पता चला कि वो लड़का गे है। मेरी एक दूसरी दोस्त के साथ अज़ीब घटित हुआ।"
नाशरा के अनुसार, "उस दोस्त पर अरेंज मैरिज का दबाव डाला गया और अखिरकार वो एक अजनबी के साथ शादी करने को मज़बूर हुई।"
वो कहती हैं, "हालांकि सभी अरेंज मैरिज बुरी नहीं है क्योंकि मेरे कई चचेरे भाई बहनों की शादी ठीक चल रही है और वे खुश हैं, लेकिन शादी के लिए किसी पर भी दबाव नहीं बनाना चाहिए।"
नाशरा इस गेम को प्रमोट करने के लिए क्राउड फंडिंग का सहारा ले रही हैं।

उनके अनुसार, "इस गेम को बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचाने की ज़रूरत है क्योंकि पश्चिम में लोग इस तरह की शादी के बारे में कुछ नहीं जानते हैं।"
वो कहती हैं, "मुझे उम्मीद है कि ये गेम महिलाओं को सशक्त बनाएगा कि वे शिक्षा, नौकरी या अरेंज मैरिज के मामले में अपनी मर्ज़ी के मुताबिक़ बिना झिझके फैसला ले सकें।"
शादी वाले गेम से चर्चा में आई पाकिस्तानी लड़की शादी वाले गेम से चर्चा में आई पाकिस्तानी लड़की Reviewed by Brajmohan Saini on 11:27 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.