Drink and death

inext reporter
KANPUR (19 March): नशा कोई भी हो उसका अंजामतो मौत ही है. शराब के लती दो यूथ्सने सल्फास खाकर मौत का रास्ताअख्तियार कर लिया. दोनों ने तो खुदही शराब में जहर मिला लिया औरजान दे दी. पुलिस ने शवों कोपोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.
किया सुसाइड
सचेंडी के हरदेव सिंह पुरवा निवासीसोबरन (45) प्राइवेट नौकरी करताथा. बेटे विजय ने बताया कि सोबरनशराब के आदी था. शराब पीने कोलेकर वाइफ जयरानी से उसकी लड़ाईभी होती रहती थी.
बुधवार शाम सोबरन दोबारा फिर नशेकी हालत में घर लौटा. घर पहुंचते हीउसने पत्नी को मारना-पीटना शुरू करदिया. इतने में वाइफ ने कह दिया किअगर शर्मदार हो तो मुंह दिखाना.
शर्मदार हो तो.
वाइफ के इस अलफाज से सोबरनकाफी परेशान हो गया. घर सेनिकलने के बाद उसने शराब में जहरमिलाकर पी लिया. फैमिली मैंबर्स नेकिसी भी रंजिश से इनकार किया हैं.
जिंदगी से हार मान बैठा
बर्रा के कर्रही गांव निवासी सीओडीवर्कर मोतीलाल की भी लाइफ में नशाजिंदगी का एक हिस्सा बन चुका था. मोतीलाल के तीन बेटे अनुज, अजयऔर रवि हैं. अनुज के मुताबिकमोतीलाल की मां गुलाब देवी से शराबछोड़ने को लेकर अक्सर विवाद होतारहता था. देर शाम मोतीलाल ने शराबमें जहरीला पदार्थ मिलाकर पी लिया. मुंह से झाग निकलता देख घबरायेफैमिली मैंबर्स ने उन्हें ट्रीटमेंट के लिएहैलट में एडमिट कराया, जहां डाक्टरोंने मृत घोषित कर दिया.



कोई नहीं रहेगा प्यासा

समुद्र के खारे पानी को पीने लायक बनाने के लिए साइंटिस्ट्स ने नैनोट्यूब इजाद की है जो अब तक इस्तेमाल होने वाली ट्यूब से पांच गुना तेजी से काम करेगी. स्माल मैग्जीन के अनुसार साइंटिस्ट्स की टीम ने इस नैनोट्यूब को इजाद किया है. बोरोन और नाइट्रोजन अणुओं से बना यह ट्यूब काफी छोटा है. उसका साइज इंसान के एक बाल की मोटाई का 10000वां भाग है.
साइंटिस्ट्स के अनुसार आबादी का चौथाई हिस्सा पीने के पानी की कमी से जूझ रहा है. यह तब है जब हमारे चारों तरफ समुद्र में पानी ही पानी है. खारे पानी में से लवण दूर करना तेजी से असरदार कदम साबित हो रहा है. पानी के फिल्टरेशन और प्योरीफिकेशन के लिए नैनो टेक्निक इस दिशा में क्रांति साबित होगी. टीम के लीडर आस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के टेमसन हिल्डर ने बताया कि इस वक्त जो तरीका अपनाया जाता है उसमें जितनी एनर्जी की जरूरत पडती है वह जरूरत से चार गुना अधिक है.
Drink and death Drink and death Reviewed by Brajmohan Saini on 2:20 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.