FLYING CAR

FLYING CAR

LONDON (3 Nov, Agency): अगर आटोमोबाइल इंजीनियरों की बातों पर भरोसा करें तो वह दिन दूर नहीं जब फ्लाइंग कार यानी उड़ने वाली कार हकीकत की दुनिया में शामिल हो जाएगी.
मौलर इंटरनेशनल में एक टीम फ्लाइंग कार डेवलप करने के लिए काम कर रही है. इसे आटोवोलेन्टर नाम दिया गया है. यह फरारी 599 जीटीबी मॉडल पर आधारित होगी और टीम का दावा है कि यह अगले दो साल में बाजार में आ जाएगी.
आटोवोलेन्टर के जमीन पर 100 मील प्रति घंटा की स्पीड से दूरी तय करने की संभावना है. हवा में इसकी स्पीड 150 मील प्रति घंटा होगी. टीम के अनुसार आटोवोलेन्टर को इस प्रकार डिजायन किया जा रहा है कि वह आसानी से उड़ान भर सके. हवा में इसकी रेंज 75 मील और जमीन पर 150 मील रहने की संभावना है. चीफ डिजायनर ब्रूस काकिन्स ने कहा कि फ्लाइंग कार में हाइब्रिड इंजन होगा. इसके इंजन की क्षमता करीब 800 हार्स पॉवर होगी. यह पांच हजार फुट की ऊंचाई तक उड़ सकेगी. डेली टेलीग्राफ में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार फ्लाइंग कार में आठ पंखे लगे होंगे और हवा में यह हेलीकॉप्टर के समान काम कर सकेगी. कंपनी मौलर इंटरनेशनल ने फरारी के आकार के कारण इसका चयन किया. कंपनी के अनुसार फरारी 599 जीटीबी का आकार वैसा ही है जैसी हमारी जरूरत थी. इसके इस्तेमाल से परीक्षण में सहूलियत हुई. इसके अलावा इस मॉडल से परियोजना की तकनीकी व्यवहार्यता स्थापित करने में भी मदद मिली. काकिन्स के अनुसार शुरू में इस मॉडल को लेकर कुछ आशंकाएं थीं लेकिन जल्दी ही सभी संदेह दूर हो गए. इस कार की कीमत करीब पांच लाख पौंड रहने की संभावना है.
FLYING CAR FLYING CAR Reviewed by Brajmohan Saini on 6:40 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.