About Hirotugu Akaike

ऑनलाइन खोज विशाल गूगल जापानी आंकड़ाविद्ज्ञ हिरोतुगु अक्काईक के 90 वें जन्मदिन का एक खास डूडल के साथ मना रहा है।





एकेक सूचना मानदंड (एआईसी) डेटा के किसी सेट के लिए सांख्यिकीय मॉडल की सापेक्ष गुणवत्ता का एक अनुमान है। आंकड़ों के मॉडल के संग्रह को देखते हुए, एआईसी प्रत्येक मॉडल की गुणवत्ता का अनुमान लगाता है, जो कि प्रत्येक अन्य मॉडल के सापेक्ष है। इस प्रकार, एआईसी मॉडल चयन के लिए एक साधन प्रदान करता है।

5 नवंबर, 1 9 27 - जन्मे 4 अगस्त 200 9 को पैदा हुए, हिॉट्सुगु अक्काई ने सूचना सिद्धांत पर काम किया। 1 9 70 के दशक के शुरुआती दिनों में उन्होंने मॉडल चयन के लिए एक कसौटी तैयार की- अकेकी सूचना मानदंड, जो अब व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है


पुरस्कार
2006 में, अकाईक को क्योटो पुरस्कार से सम्मानित किया गया जो कि सांख्यिकीय विज्ञान और मॉडलिंग के लिए उकेक की जानकारी मानदंड के विकास में उनके प्रमुख योगदान के लिए सम्मानित किया गया था। 5 नवंबर, 2017 को, Google ने एकेक के 90 वें जन्मदिन के लिए क्या काम किया था।

"यदि आपने कभी भी एक सांख्यिकीय विश्लेषण किया है, तो आप शायद घंटों तक बिताए हैं, जिसके बारे में सोचने के लिए वे चर शामिल हैं और परिणाम पर प्रत्येक के प्रभाव का क्या होगा। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि मॉडल खुद ही सटीक है, क्या कोई उपाय मापने वाला नहीं होना चाहिए? "


"1 9 50 के दशक के शुरुआती दिनों में, एक युवा जापानी वैज्ञानिक हिरोटुगु अक्काई ने यह सरल लेकिन महत्वपूर्ण सवाल पूछा बाद में शोध के दो दशकों से अधिक समय तक, उन्होंने जवाब को एक सरल समीकरण के रूप में प्रस्तुत किया जिसे "अकेईक सूचना मानदंड" कहा जाता है। एआईसी के साथ, विश्लेषकों को मापने के द्वारा विकल्पों के सेट से एक मॉडल का चयन करना चाहिए (यह अनुमान है) कि परिणाम (काल्पनिक) सत्य के करीब कितने हैं? "

इस मानदंड ने एक नई प्रतिमान स्थापित किया है जो डेटा की दुनिया और मॉडलिंग की दुनिया को व्यवस्थित करता है, इस प्रकार सूचना और सांख्यिकीय विज्ञानों में काफी योगदान देता है
About Hirotugu Akaike About Hirotugu Akaike Reviewed by Brajmohan Saini on 9:06 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.