World leaders का word war, किम को बोला राकेटमैन तो ट्रंप को कह दिया कुत्‍ता

इन दिनों उत्‍तर कोरिया के राष्‍ट्रपति और अमरिकी राष्‍ट्रपति के बीच जम कर जुबानी जंग जारी है। कोई किसी को पागल कह रहा है, तो कोई किसी को कुत्‍ता तक कहने से बाज नहीं आ रहा। हालाकि ऐसा नहीं है कि दुनियाभर के बड़े नेताओं ने पहली बार अपना जुबानी नियंत्रण खोया है और ऐसी अभद्र भाषा का प्रयोग किया है। ऐसे किस्‍से पहले भी हो चुके हें। आइये जाने कुछ खास किस्‍से जब वरिष्‍ठ नेताओं का संयम छूटा और उनके मुंह से निकले गलत शब्‍द।



किम जोन उन की फिसलती जुबान हाल ही में अपने अजीबो गरीब फैसलों के बाद अजीबो गरीब बयानों के लिए भी उत्‍तर कोरिया का ये तानाशाह नेता चर्चा में में रहा है। किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को कभी विक्षिप्‍त दिमाग वाला यानि पागल कहा कहा तो कभी कुत्‍ता तक कह डाला। उन ने ट्रंप को आग से खेलने वाला गैंगस्‍टर भी कहा है।     

डोनाल्‍ड के बेमिसाल बोल ऐसा नहीं है कि सारा हमला केवल किम जोंग की ओर से ही हो रहा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी इस मामले में पीछे नहीं हैं। ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया की हरकतों को बेवजह बताया है। उन्‍होंने उन को रॉकेटमैन कहा और उत्‍तर कोरिया को परेशानी डालने वाला बताते हुए वहां गैस के लग रही लंबी लंबी कतारों के लिए चिंता जताई। 

अब्‍बासी का अंदाज 
वैसे चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनातनी की खबरों के बीच पाक के नये नवेले प्रधानमंत्री के अंदाज भी सामने आ गए हैं। अब्‍बासी का ये मिजाज बिलकुल भी पिछले इतिहास से अलग नहीं है। पाक के पुराने राग की तर्ज पर अब्‍बासी ने भारत पर मानवाधिकारों का उल्‍लंघन करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने ये आरोप कश्‍मीर के संदर्भ में लगाये हैं।

राजीव गांधी की फिसल चुकी है जुबान
वैसे ऐसा नहीं है कि ऐसा अग्रेसिव मिजाज वाले ही करते हैं। अपने शांत स्‍वभाव और सयंमित भाषा के लिए जाने जाने वाले पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय राजीव गांधी भी एक बार अपना आपा खो बैठे थे। दरसल प्रसिद्ध वकील राम जेठमलानी ने बोर्फोस तोप खरीद मामले में राजीव पर सीधे सीधे रिश्‍वत लेने का आरोप लगा दिया था और इस पर उन्‍हें सफाई देने को कहा। जिस पर राजीव अपना नियंत्रण खो बैठे और उन्‍होंने ये कहते हुए कि 'मैं हर भौंकने वाले कुत्‍ते को जवाब देने की जरूरत नहीं समझता' जेठमलानी को कुत्‍ता कह डाला। हालाकि इसके जवाब में जेठमलानी ने कहा था कि उन्‍हें इसमें कोई अपमान नहीं महसूस होता और वे लोकतंत्र का प्रहरी कुत्‍ता होने पर गर्व महसूस करते हैं। 

निक्‍सन की गंदी बात इसी तरह जब बांग्‍लादेश बनने के दौरान भारत पाकिस्‍तान का युद्ध हो रहा था तो अमेरिका पाक के पक्ष में था। उस समय अमेरिका में रिचर्ड निक्‍सन राष्‍ट्रपति  पद पर थे। वे एक रूढ़िवादी व्‍यक्‍ति थे जो एक महिला नेता के बजाय एक फौजी जनरल से दोस्‍ती करना बेहतर समझते थे। उस दौरान भारत की प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी थीं। पाकिस्‍तान पर इंदिरा गांधी की कामयाबी से बौखलाये निक्‍सन ने अपने NSA हेनरी किसिंजर से बातचीत के दौरान श्रीमती गांधी को 'बिच' कह दिया था और ये बातचीत रिकॉर्ड हो गई थी।  
World leaders का word war, किम को बोला राकेटमैन तो ट्रंप को कह दिया कुत्‍ता World leaders का word war, किम को बोला राकेटमैन तो ट्रंप को कह दिया कुत्‍ता Reviewed by Brajmohan Saini on 1:51 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.