महंगी होंगी कारें

अगले महीने से कारें महंगी हो जाएंगी, क्योंकि कार कंपनियों ने अपनी कारों को यूरो-4 एमिशन स्टैंड‌र्ड्स के एकॉर्डिग अपडेट करने में आने वाला खर्च कस्टमर्स से वसूलने का फैसला किया है.
टाटा मोटर्स, फिएट, हुंडई, महिंद्रा और जनरल मोटर्स सहित प्रमुख कार कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने की योजना बनाई है. सरकार एक अप्रैल से नए एमिशन रूल्स को लागू करने जा रही है. नए स्टैंड‌र्ड्स के लागू होने के साथ कंपनियों को अपने वाहनों को अपडेट करने की जरूरत पड़ेगी, ताकि वे अधिक साफ यूरो-4 फ्यूल पर चल सकें. इस फ्यूल का इस्तेमाल 13 शहरों में किया जाएगा, जबकि देश के अन्य हिस्सों में यूरो-3 फ्यूल का इस्तेमाल किया जाएगा. जनरल मोटर्स के वाइस प्रेसीडेंट पी. बालेंद्रन ने बताया कि हम शेवरले बीट और स्पार्क को छोड़कर सभी मॉडल्स के दाम 6000 रुपए तक बढ़ाएंगे. कीमतें अप्रैल के पहले हफ्ते में बढ़ाई जाएंगी.
रूल लागू होने का इंतजार
वहींहुंडई मोटर के रीजनल सेल्स मैनेजर कुमार प्रिएश ने कहा कि हम अप्रैल के पहले सप्ताह में कीमतें 4000 रुपए से 5,000 रुपए के दायरे में बढ़ाएंगे. उधर, टाटा मोटर्स और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने भी एक अप्रैल से कीमतों में बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है. टाटा मोटर्स के प्रेसीडेंट (पैसेंजर कार) राजीव ुदुबे ने कहा कि मैं फिलहाल यह नहीं बता सकता कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी. हम नए एमिशन स्टैंड‌र्ड्स के लागू होने पर निर्णय करेंगे. वहीं दूसरी ओर महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के प्रेसीडेंट पवन गोयनका ने कहा कि हम नए एमिशन स्टैंड‌र्ड्स के लागू होने के बाद अपने सभी माडलों की कीमतें बढ़ाएंगे. उन्होंने कहा कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी, इस पर जल्द फैसला होगा. फिएट इंडिया, मर्सिडीज-बेंज और टोयोटा जैसी कार कंपनियां भी कीमतें बढ़ा सकती हैं. हालांकि इन कंपनियों ने नए एमिशन स्टैंडर्ड के लागू होने पर कीमत बढ़ोतरी का फैसला किया है.
महंगी होंगी कारें महंगी होंगी कारें Reviewed by Brajmohan Saini on 5:41 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.