CAPE CANAVERAL:

नासा ने हब्बल स्पेस टेलीस्कोप की मरम्मत का काम स्थगित कर दिया है. इसके साथ ही नासा ने कहा कि इंटरनेशनल स्पेस सेंटर (आईएसएस) के लिए एंडेवर यान 14 नवंबर को उड़ान भरेगा. नासा ने पहले हब्बल की मरम्मत का काम एक महीने के भीतर करने की योजना बनाई थी लेकिन, इस टेलीस्कोप में तकनीकी समस्या के चलते अब इसे अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. टेलीस्कोप हालांकि फिर से तस्वीरें भेजने लगी है.

NEW YORK:


खगोलशास्त्रीयों ने सौर मंडल में ग्रहों के निर्माण से संबंधित नए सुराग खोजने का दावा किया है. साइंटिस्ट्स ने इसके लिए कई प्राचीन उल्कापिंडों पर स्टडी की है. खगोलशास्त्रीयों के अनुसार प्राचीन उल्कापिंडों में ग्रहों के बिल्कुल शुरुआती इतिहास के बारे में चुंबकीय रिकार्ड है. इससे ग्रहों के निर्माण संबंधी रहस्य सुलझने और कुछ स्वीकृत विचार पलटने की उम्मीद है. साइंटिस्ट्स की यह स्टडी एंग्राइट्स नाम के तीन उल्कापिंडों के विश्लेषण पर आधारित है. इन्हें सर्वाधिक प्राचीन चट्टानों में से माना जाता है. विश्लेषण से यह चौंकाने वाली बात सामने आई कि सौर मंडल के निर्माण के समय सूर्य के इर्द गिर्द एक डिस्क में जब धूल और मलबे के बीच आपस में टक्कर हुई तो उनसे बड़ी बड़ी चट्टानें बनीं और आखिरकार ग्रहों का निर्माण हुआ. साइंस डेली ने स्टडी करने वाली एमआईटी टीम के मुखिया बेंजामिन पी वीस के हवाले से कहा कि उल्कापिंडों में चुंबकत्व के बारे में लंबे समय से रहस्य बना हुआ है और यह जानकारी रहस्य को सुलझाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. अंटार्कटिका भी हो रहा है गर्म.

PARIS:

अब तक ग्लोबल वार्मिग के असर से अछूता माना जाने वाला अंटार्कटिका भी गर्म हो रहा है. नेचर जीओसाइंस नाम की मैग्जीन में पब्लिश एक नई स्टडी में इस बात के भी ठोस सबूत उपलब्ध कराता है कि दोनों ध्रुवों पर क्लाइमेट चेंज प्राकृतिक उतार चढ़ाव का नतीजा नहीं है. यूनिवर्सिटी ऑफ एंग्लिया के प्रोफेसर एलेक्सी कार्पेच्को ने कहा कि हमारे परिणाम यह दर्शाते हैं कि मानवीय गतिविधियां पहले ही धु्रवीय क्षेत्रों को गर्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुकी हैं. पाक में फिदाइन हमला, सात की मौत
.

TORONTO:
कनाडा सरकार ने वीजा पाने के इच्छुक भारतीयों के लिए एक नई प्रश्नावली तैयार की है. आवेदक को दो पेजों वाली एक ह्यप्रश्नावली भरनी होगी. इसमें उन्हें बताना होगा कि उनका क्या ऐसे किसी राजनीतिक, धार्मिक, सामाजिक या प्रतिबंधित संगठन या समूह से संबंध है जो देश के बाहर या अंदर सक्रिय हो. रिपोर्ट के मुताबिक वीजा आदेवक या उसके परिवार का यदि कोई सदस्य किसी प्रतिबंधित संगठनों से जुड़े हैं तो इसका खुलासा करना होगा.

यह सामग्री http://www.inext.co.in/epaper/default.aspx से ली हैं।
CAPE CANAVERAL: CAPE CANAVERAL: Reviewed by Brajmohan Saini on 12:25 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.