दिल को मजबूत करता है संगीत

WASHINGTON (12 Nov, Agency): अच्छा म्यूजिक न सिर्फ हमारे कानों को ही सुकून देता है बल्कि हमारे दिल को स्ट्रांग बनाता है. अमेरिकी साइंटिस्ट्स का दावा है कि जब कोई व्यक्ति अपनी पसंद का म्यूजिक सुनता है तो उसकी रक्त शिराएं ठीक वैसे ही फैल जाती है जैसा हंसते हुए या ब्लड सरकुलेशन संबंधी किसी मेडिसिन को लेने पर होता है.

रिसर्च टीम के चीफ और यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर के प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. माइकल मिलर ने बताया कि म्यूजिक का लोगों की हेल्थ पर बहुत अच्छा और पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है. उन्होंने कहा कि म्यूजिक से लोगों की ब्लड वेसल्स में फैलाव होता है. यह वैसा ही होता है जैसे एक्सरसाइज या रेगुलर स्टेटिन दवा लेने पर होता हैं जब रक्त शिराएं अधिक खुली रहती हैं तो ब्लड का सरकुलेशन सुचारु रूप से होता है.

इससे ब्लड के जमने की आशंका कम हो जाती है और इस तरह हार्टअटैक का खतरा काफी कम हो जाता है. मिलर के मुताबिक इसका यह मतलब भी नहीं कि हार्ट पेसेंट्स मेडिसिन और एक्सरसाइज छोड़कर म्यूजिक सुनना शुरू कर दें. हमारी एडवाइज है कि उन्हें अपने रूटीन में दिल को राहत देने वाले फेवरेट म्यूजिक को सुनने की आदत भी डाल लेनी चाहिए.

रिसर्च रिपोर्ट न्यू ऑर्लियांस में आयोजित अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की बैठक में पेश की गई. स्टडी में दस हेल्दी और स्मोकिंग न करने वाले पुरुषों और महिलाओं को अपना फेवरेट म्यूजिक सुनने को कहा गया. इसके बाद उन्हें वह म्यूजिक सुनाया गया जो बेचैन कर देने वाला था. इस दौरान उनकी रक्त शिराओं की अल्ट्रासाउंड जांच की गई. उन्होंने पाया कि जब लोग अपनी पसंद का म्यूजिक सुन रहे थे तो उनकी रक्त शिराओं में 26 परसेंट तक फैलाव हुआ. वहीं बेचैन करने वाला म्यूजिक सुनकर उनकी रक्त शिराएं छह फीसदी तक सिकुड़ गईं.


यह सामग्री http://www.inext.co.in/epaper/default.aspx से ली हैं।
दिल को मजबूत करता है संगीत दिल को मजबूत करता है संगीत Reviewed by Brajmohan Saini on 11:25 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.