Pages

Wednesday, November 5, 2008

नासा ने फिर साधा फीनिक्स से संपर्क

LOS ANGELES (31 Oct, Agency): एक दिन से अधिक समय तक अचानक संपर्क टूटने के बाद नासा ने मंगल यान फीनिक्स से दोबारा संपर्क साध लिया है. हालांकि, साइंटिस्ट्स ने इस बात की भी आशंका जताई है कि लाल ग्रह पर जीवन संबंधी साक्ष्य जुटा रहा फीनिक्स अब चंद दिनों का मेहमान है.
मंगल पर खराब मौसम की वजह फीनिक्स अचानक खामोश हो गया था. धरती पर मौजूद साइंटिस्ट्स से उसका संपर्क एक दिन से अधिक समय तक टूटा रहा. इस मिशन से जुड़े साइंटिस्ट्स ने बुधवार देर शाम और गुरुवार सुबह इसे कई संकेत भेजे लेकिन, फीनिक्स ने किसी का जवाब नहीं दिया.
साइंटिस्ट्स के मुताबिक मंगल के उस क्षेत्र में फीनिक्स काम कर रहा है वहां का मौसम बेहद खराब हो गया है. गुरुवार की रात उस क्षेत्र का तापमान शून्य से 141 डिग्री और दिन का टेम्परेचर शून्य से 50 डिग्री नीचे था. मिशन के दौरान यह अब तक का मिनिमम टेम्परेचर है. मंगल के नॉर्थ पोल पर मौजूद फीनिक्स को इससे पहले बर्फीले तूफान का भी सामना करना पड़ा, जिससे उसकी ऊर्जा क्षीण हो गई. इस वजह से यान खामोशी का लबादा ओढ़कर सेफ मोड में चला गया यानी सो गया था.
गुरुवार देर रात फीनिक्स ने उस समय एक जवाबी संकेत भेजा जब मंगल की कक्षा में भ्रमण कर रहा ओडिसी यान इसके ऊपर से गुजरा लेकिन, इस संकेत के बाद यह अपनी बैटरी को रीचार्ज करने के मकसद से 19 घंटे के लिए फिर सेफ मोड में चला गया.

यह सामग्री http://www.inext.co.in/epaper/default.aspx से ली हैं।

No comments:

Post a Comment