Know About PMKVY

जैसे की हम जानते है हर दिन हमारे प्रधान मंत्री श्री देश के युवाधन की तरक्की के लिए कुछ नया लाते है| इस बार उन्होंने Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana को प्रस्तुत किया है| हम पहेले आपको बता दे की कौशल विकास योजना online रजिस्टर नहीं करवा सकते|


प्रधान मंत्री ने हमारे देश के युवानो को रोजगारी देने के लिए Make in India Campaign चलाया था| पर हमारे देश बहुत से युवा ऐसे थे की जिनको रोजगारी के साथ साथ प्रशिक्षण की भी जरुरत थी| इस कमी को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री ने PradhanMantri Kaushal Vikas Yojana शुरू की जिसका मुख्य उद्देश्य देश के युवाओ को औद्योगिक प्रशिक्षण देना है|

PMKVY Franchise Opportunity

PMKVY 12,000 करोड़ की आवंटित बजट के साथ 10 लाख युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए एक और चार साल (2016-2020) के लिए स्वीकृत किया गया है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के प्रमुख योजना है। इस कौशल प्रमाणन योजना का उद्देश्य उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण के लिए उन्हें एक बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद मिलेगी शुरू करने के लिए भारतीय युवाओं की एक बड़ी संख्या में सक्षम बनाना है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल 13 वीं जुलाई 2016 को, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 12000 के परिव्यय के साथ अगले चार वर्षों (2016-2020) से अधिक एक करोड़ लोगों को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए करोड़ रुपये स्वीकृत। Pmkvy 60 लाख युवकों को ताजा प्रशिक्षण देने और 40 लाख लोगों को पहले सीखना को मान्यता आरपीएल (RPL) के तहत हासिल कर ली गैर औपचारिक रूप से के कौशल को प्रमाणित करेगा।


योजना की मुख्य घटक:

शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग PMKVY प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रदान किया (टीसीएस) भारतीय राष्ट्रीयता, जो या तो स्कूल / कॉलेज छोड़ने वाले बच्चों या बेरोजगार हैं के उम्मीदवारों को लाभ की उम्मीद है। इसके अलावा नेशनल स्किल्स योग्यता फ्रेमवर्क (NSQF) के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान करने से, टीसीएस भी सॉफ्ट कौशल, उद्यमिता, वित्तीय और डिजिटल साक्षरता में प्रशिक्षण देने करेगा। प्रशिक्षण की अवधि 150 से 300 के बीच घंटे लेकर, नौकरी भूमिका के साथ बदलती है। उनके मूल्यांकन के सफल समापन पर, उम्मीदवारों प्रशिक्षण भागीदारों (टीपीएस) द्वारा नियुक्ति सहायता प्रदान की जाएगी। PMKVY के तहत, पूरे प्रशिक्षण और मूल्यांकन की फीस सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है। भुगतान आम मानदंड के अनुरूप टीपीएस को प्रदान किया जाएगा। योजना के शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग घटक के अंतर्गत प्रदान किया प्रशिक्षण NSQF स्तर 5 और नीचे होगा।
Know About PMKVY Know About PMKVY Reviewed by Brajmohan Saini on 11:55 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.