भारत हरित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाएगा

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 'हरित अर्थव्यवस्था' को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा
जिसमें लोगों की भागीदारी के साथ पर्वतीय पारिस्थितिकी का संरक्षण भी शामिल है
संयुक्त राष्ट्र का सम्मेलन, जो आज गांधीनगर में शुरू हुआ, 22 फरवरी को संपन्न होगा

नरेंद्र मोदी
गांधीनगर: भारत की वर्तमान में लगभग 2,970 की आबादी है, इस बात का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश लोगों की भागीदारी के साथ पर्वत पारिस्थितिकी के संरक्षण सहित हरित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाएगा।

"भारत को लगभग 2,970 बाघों की आबादी होने का गौरव प्राप्त है। भारत ने 2022 की निर्धारित तिथि से दो साल पहले लक्ष्यों की संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य हासिल किया है। भारत पहाड़ की पारिस्थितिकी के संरक्षण सहित हरित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाएगा।" लोगों की भागीदारी के साथ, ”मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गांधीनगर में of वन्य प्राणियों के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण’ पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा।

यह कहते हुए कि भारत का वन आवरण काफी बढ़ गया है, प्रधान मंत्री ने कहा, "वर्तमान आकलन यह भी बताता है कि देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का कुल वन क्षेत्र 21.67 प्रतिशत है। संरक्षित क्षेत्रों की संख्या 2014 में 745 से बढ़ गई है। 2019 में लगभग 1.7 लाख वर्ग किमी के क्षेत्र कवरेज के साथ 870। "


"हमारी पहल की सीमा में अक्षय ऊर्जा में 450 मेगावाट का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य, इलेक्ट्रिक वाहनों, स्मार्ट शहरों की ओर एक धक्का, पानी का संरक्षण और अधिक शामिल हैं," उन्होंने कहा।

प्रधान मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा-लचीले बुनियादी ढांचे और उद्योगों के संक्रमण नेतृत्व के लिए गठबंधन ने दुनिया भर के देशों में भागीदारी को प्रोत्साहित किया है।

एशियाई हाथियों के तेंदुओं और एशियाई शेरों के संरक्षण के लिए मानक तय करने की भारत द्वारा की गई पहल पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, "भारत वैश्विक एशियाई हाथी आबादी के 60 प्रतिशत से अधिक का समर्थन कर रहा है। हमारे राज्यों में 30 हाथी भंडार की पहचान की गई है।"

"हमने उच्च हिमालय में पशु और उसके आवास की रक्षा के लिए प्रोजेक्ट स्नो लेपर्ड लॉन्च किया है। गुजरात में गिर परिदृश्य एशियाई शेर और देश के गौरव का एकमात्र घर है। हमने जनवरी से एशियाई शेर परियोजना शुरू की है। 2019 उनकी रक्षा के लिए। आज, एशियाई शेरों की आबादी 523 है, "उन्होंने कहा।


प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने असम, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पाए जाने वाले भारतीय सींग वाले गैंडों के लिए 2019 में राष्ट्रीय संरक्षण रणनीति शुरू की है।

संयुक्त राष्ट्र का सम्मेलन, जो आज गांधीनगर में शुरू हुआ, 22 फरवरी को संपन्न होगा।

शिखर सम्मेलन में 110 से अधिक देशों के 1200 प्रतिनिधियों को एक साथ लाने के लिए कहा गया है ताकि प्रवासी प्रजातियों की खतरनाक गिरावट पर विचार-विमर्श किया जा सके।

सम्मेलन में जानवरों के प्रवासी पैटर्न पर बुनियादी ढांचे के विकास के प्रभाव जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।
भारत हरित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाएगा भारत हरित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाएगा Reviewed by Brajmohan on 1:44 AM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.