Recession:Not a problem

i next reporter
बात जब करियर की आती है तो कई फैक्टर्स को काउंट किया जाता है. कमाई, स्कोप, ग्रोथ, फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट्स केअलावा इसमें रिसेंटली एक टर्म और एड हो गया है और वो है सेफ्टी. रिसेशन के पहले शायद इस प्वॉइंट पर इतनागौर नहीं किया जाता था कि फलां जॉब में करियर कितना सिक्योर है पर आजकल इस टर्म को काफी ज्यादाइंपॉर्टेस दी जाने लगी है. रिसेशन के अंधड़ में कई लोग अपनी जॉब गंवा चुके हैं. इसलिए अब जोर ऐसा करियरचुनने पर है जो कम्परेटिवली सेफ हो. पिछली बार हमने कुछ ऐसे ही करियर ऑप्शंस के बारे में बात की. इस बारजानिए कुछ और ऑप्शंस.
कैटरिंग
अगर आपको खाने-खिलाने का शौक है तो यह बिजनेस आपके लिए सुटेबल है. लोगों के टेस्ट को समझकर उसकेअकॉर्डिग सर्विस प्रोवाइड करना ही इस बिजनेस में सक्सेस का मूल मंत्र है. कैटरिंग बिजनेस की स्टार्टिग आप छोटेलेवल पर टिफिन सर्विस स्टार्ट करके भी कर सकते हैं. अपने आस-पास के ऑफिसेस और हॉस्टल्स में टिफिनदेकर लोगों का टेस्ट समझ सकते हैं. टिफिन के बाद बर्थडे पार्टीज या छोटे फंक्शंस में सर्विस दे सकते हैं. इससे दोफायदे होंगे. एक तो आपको एक्सपीरियंस मिलेगा दूसरे आपका सर्किल भी बनेगा. बीस से तीस हजार की पूंजीलगाकर टिफिन सर्विस की शुरुआत की जा सकती है. इसके लिए आपको टिफिन खरीदने होंगे, कम से कम दोलोग रखने होंगे, एक अच्छा कुक और एक टिफिन पहुंचाने वाला.
वेजीज रेस्टोरेंट की ओनर पूनम टंडन कहती हैं कि इस बिजनेस में कई चीजें मायने रखती हैं. क्वालिटी, क्वांटिटीके साथ टाइम मैनेजमेंट भी जरूरी है. इस बिजनेस में कोई भी सकता है. बस उसे फूड प्रिजर्वेशन की बेसिकनॉलेज होनी चाहिए.
कमाई: इस बिजनेस में कमाई आपके बिजनेस के लेवल पर डिपेंड करती है. हालांकि शुरुआत में महीने के 7 से 10 हजार रुपए तक आसानी से कमाए जा सकते हैं. जैसे-जैसे काम बढ़ेगा इनकम भी बढ़ेगी.
ट्यूशन
ट्यूशन पढ़ाने का काम आज से नहीं हमेशा से ट्रेंड में है पर आजकल इसकी इंपॉर्र्टेस और बढ़ गई है. इसकी सबसेबड़ी खासियत यह है कि इस पेशे में आने के लिए कोई लागत नहीं लगानी पड़ती. आप विषय पर पकड़ के बेसिसपर किसी भी सब्जेक्ट का ट्यूशन पढ़ा सकते हैं. वैसे जनरली मैथ्स, साइंस और इंग्लिश का ट्यूशन ज्यादा डिमांडमें रहता है. टफ कांपटीशन को देखते हुए अब बहुत से लोगों ने कोचिंग्स खोल ली हैं. अगर बड़े लेवल पर कोचिंगपढ़ाना चाहते हों तो कुछ टीचर्स भी अप्वॉइंट कर सकते हैं, जो अपनी फील्ड के एक्सपर्ट हों.
कमाई: अर्निग इस पर डिपेंड करती है कि आप किस लेवल के और कितने बच्चों को पढ़ाते हैं. इस प्रोफेशन मेंमिनिमम इनकम महीने के 5 से 6 हजार के बीच है.
ब्यूटी सैलून
अगर आपको लोगों की जुल्फें संवारना और उन्हें ब्यूटी टिप्स देना पसंद है तो फिर आपके लिए ब्यूटी सैलून काबिजनेस बेस्ट है. यह लगभग एक लाख रुपए में स्टार्ट किया जा सकता है. सैलून के बिजनेस में भी अच्छी कमाईहै. वैसे अब तमाम पार्लर और सैलून वाले अपनी फ्रेंचाइजी भी देते हैं जिसकी सिक्योरिटी मनी डिपॉजिट करकेआप उनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.
अगर सैलून के बिजनेस में जाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि किसी ट्रेंड प्रोफेशनल से ट्रेनिंग ले लें. इससे आपकोइस हुनर की बारिकियां पता चल जाएंगी. इसके बाद ही बिजनेस डालें.
जावेद हबीब्स पार्लर के उत्कर्ष बताते हैं कि इस पेशे में चैलेंज और कांपटीशन दोनों काफी ज्यादा है. इसलिएकस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए डिफरेंट मेथड्स का यूज करना होता है. जैसे आप स्कीम्स चला सकते हैं. साथही रेट में कंसेशन भी दिया जाता है. हालांकि सबसे बढ़कर है आपकी सर्विस. अगर अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्सरखें जाएं तो कस्टमर्स का आप पर विश्वास बना रहता है.
कमाई: शुरुआत में जहां महीने के 5 से 6 हजार तक आसानी से कमाए जा सकते हैं वहीं बाद में यह बढ़कर 30 सेहजार रुपए पर मंथ ईजली पहुंच जाता है. वेडिंग सीजन वगैरह में कस्टमर और बढ़ते हैं.
जिम
आजकल की भागमभाग जिंदगी में फिटनेस एक मेजर जरूरत बनकर उभरी है. आप चाहें तो इस क्षेत्र में भी कदमरख सकते हैं. इसमें शुरुआती इंवेस्टमेंट थोड़ा ज्यादा होता है, लगभग 8 से 10 लाख रुपए. सबसे पहले अपने शहरके पॉश इलाके का चयन करिए जहां आप जिम ओपेन करेंगे. इसके लिए प्लेस किराये पर ली जा सकती है. नेक्स्टस्टेप में जरूरी इक्विपमेंट्स का अरेंजमेंट और ट्रेनर्स अप्वॉइंट करने होते हैं. किसी भी काम की नॉलेज जब खुद होतभी उसमें सफलता के अच्छे चांसेस रहते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि पहले आप किसी ट्रेनर के अंडर ट्रेनिंग ले लेंउसके बाद काम शुरू करें. अपने यहां योगा और स्पा वगैरह की एक्स्ट्रा फैसिलिटीज देकर भी आप कस्टमर्स कोअट्रैक्ट कर सकते हैं.
कमाई: महीने के 10 से 15 हजार रुपए शुरुआत में अर्न किए जा सकते हैं. स्टैब्लिश हो जाने के बाद कमाई बढ़जाती है
३५


यह सामग्री http://www.inext.co.in/epaper/default.aspx से ली हैं।
Recession:Not a problem Recession:Not a problem Reviewed by Brajmohan Saini on 7:15 PM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.