Pages

Friday, May 22, 2009

जुड़वां मगर सौतेले!

i next desk:
वे एक ही मां की कोख में नौ महीने साथ-साथ पलते रहे. दोनों में सिर्फ सात मिनट का अंतर. मगर जुड़वां होने के बावजूद वे सौतेले हैं. चौंक गए न. ये किसी बॉलीवुड की फिल्म की स्क्रिप्ट या किसी हॉलीवुड फिल्म का जी सिक्वेंस नहीं है. यह सौ फीसदी सच है. हकीकत की हद में डूबी एक ऐसी सच्चाई जो सिर्फ चौंकाती ही नहीं, सोचने पर मजबूर भी करती है. ट्विन्स की नई परिभाषा गढ़ती इस कहानी का हर पात्र उतना ही सत्य और वास्तविक है जितना कि हम और आप. हसबैंड-वाइफ और वो के चक्कर में पैदा हुए इन ट्विन्स की दास्तान भी अनोखी है.
ये है मामला
दरअसल अमेरिका के टैक्सास प्रांत की रहने वाली मिया ने ट्विन्स को जन्म दिया. मगर ट्विन्स होने के बावजूद दोनों बच्चों में काफी फर्क था. लिहाजा मिया ने उनका पैटरनिटी टेस्ट कराने की ठानी. हालांकि इससे उसकी मैरीड लाइफ को खतरा भी था पर वह हर हाल में असलियत जानना चाहती थी. उसके मुताबिक जब डॉक्टरों ने उसे बताया कि वे दोनों दो पिता की संतान हैं तो उसे भरोसा नहीं हुआ. उसके शब्दों में, यह सोचना भी हैरानीजनक था कि मेरे पेट में पल रहे दो बच्चे जिनका जन्म सात मिनट के अंतराल पर हुआ है उनके पिता अलग-अलग हैं.
ऐसा भी हो सकता है
इस मामले में अमेरिकी डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसा हो सकता है. उन्होंने कहा कि लाखों मामलों में कभी-कभार ही ऐसा होता है कि ट्विन्स के पिता अलग-अलग हों. उन्होंने बताया कि बेहद कम समय अंतराल में दो डिफरेंट पुरुषों से सेक्स रिलेशन बनाने से ऐसा हुआ है.
इन ट्विन्स का नाम जस्टिन और जॉर्डन है. इसमें जस्टिन दूसरे पिता की संतान है. दुखी मिया ने माना कि प्रेगनेंट होने से पहले उसका अफेयर एक अन्य पुरुष से चल रहा था.
फिर प्रेगनेंट
मिया के हसबैंड जेम्स को यह सुनकर बहुत दुख हुआ कि उसकी वाइफ का किसी और से अफेयर था. पर बच्चों से वह खुश है. अब 11 महीने के हो चुके दोनों बच्चों को वह बराबर प्यार देता है. वैसे जस्टिन के पिता की पहचान का अभी खुलासा नहीं किया गया है. एक बार फिर प्रेगनेंट मिया का कहना है कि बड़े हो जाने पर वह बच्चों को यह सच्चाई जरूर बताएगी.

No comments:

Post a Comment