Again Odd Even System in Delhi

तीसरे दिन भी दिल्ली पर लटका एक विषाक्त धुंध के रूप में और हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है, राजधानी ने प्रदूषण आपातकाल घोषित किया है और ट्रकों और निर्माण गतिविधियों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है; ट्रैफिक को प्रतिबंधित करने वाली अलग योजना सोमवार से शुक्रवार तक लागू होगी। डॉक्टरों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट को घोषित करने से निपटने के लिए बड़ी सरकारी कार्रवाई की मांग बढ़ रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब और हरियाणा से आग्रह किया कि वे अपने किसानों को कचरे से जलाने से रोक दें क्योंकि वे गेहूं की सर्दियों की फसल बोते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अभी तक उनके पास नियुक्तियों की मांग नहीं की है।

Arvind Kejrival Odd Even System


निवासियों में सिरदर्द, खांसी और स्मार्टिंग आंखों की शिकायत है। दिल्ली के सभी 6000 स्कूल सप्ताह के अंत तक बंद हैं। दिल्ली सरकार के सलाहकार ने किसी को भी अंदर से रहने के लिए सांस लेने की कठिनाइयों से आग्रह किया और कहा कि हर किसी को ज़ोरदार गतिविधि से बचना चाहिए।
दिल्ली सरकार ने सोमवार-शुक्रवार को "सम - विशम " योजना को फिर से शुरू करने का फैसला किया है जिसके तहत एक विषम संख्या में समाप्त होने वाले लाइसेंस प्लेटों वाली कारों को एक दिन और यहां तक ​​की संख्या वाली कारों की अनुमति दी जाती है। महिला चालक और दुपहिया वाहन छूट हैं; उल्लंघनकर्ताओं को दंड लगा दिया जाएगा 2,000। हजारों यातायात पुलिसकर्मी और स्वयंसेवक प्रतिबंधों को लागू करेंगे।

पीएम 2.5 मानक बल के मुकाबले 30 गुना बेहतर है। कण फेफड़ों में गहरी साँस के साथ जा सकता है, जिससे हृदय के दौरे, स्ट्रोक, फेफड़े के कैंसर और श्वसन रोग हो सकते हैं। आज दिल्ली में 600 से ज्यादा का पंजीकृत स्तर - सुरक्षित सीमा से 12 गुना अधिक है।

पड़ोसी पंजाब और हरियाणा में अवैध फसल जलती हुई, सीमित सार्वजनिक परिवहन के साथ एक शहर में वाहन निकास उत्सर्जन, और निर्माण धूल से चलने से हर साल संकट पैदा हो गया है।
दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार के शीर्ष नौकरशाहों और दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के तीन दिनों के भीतर आपातकालीन बैठक का आदेश दिया है। प्रदूषण को संभालने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहना है।

पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, "मैं लोगों को आश्वासन देना चाहूंगा कि केंद्र सरकार दिल्ली और राष्ट्र राजधानी क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी", पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि एक समस्या से लड़ने के लिए कदम उठाने में नाकाम रहने के लिए अधिकारियों का आलोचना कि हर साल बहता है
कल कल, दिल्ली सरकार ने हवा को साफ करने के प्रयासों के एक सेट की घोषणा की वाणिज्यिक ट्रक को शहर से प्रतिबंधित कर दिया गया है जब तक कि वे जरूरी सामानों को नहीं ले रहे हैं, सभी निर्माण रोक दिए गए हैं और वाहन पार्किंग के चार गुना बढ़े हैं ताकि निवासियों को सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कर सकें।

सर गंगा राम अस्पताल में फेफड़े के सर्जन अरविंद कुमार ने कहा, "आज के हालात सबसे खराब है जो मैंने अपने 35 वर्षों में दिल्ली के शहर में देखे है।" "डॉक्टर के तौर पर मुझे कोई समस्या नहीं कह रही है कि आज की स्थिति एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति है। अगर आप लोगों की रक्षा करना चाहते हैं, तो हमें दिल्ली को निकालने का आदेश देना चाहिए। सभी स्कूलों को बंद करना, सभी कार्यालयों को बंद करना।"

हरियाणा और पंजाब के किसानों, दिल्ली के आसपास के दो बड़े कृषि राज्यों, नियमित रूप से हर साल अक्टूबर के दौरान गेहूं की सर्दियों की फसल बुवाई के पहले लाखों टन की फसल कचरे को जलाकर प्रतिबंध लगाते हैं। राज्य के अधिकारियों का कहना है कि जब तक किसानों, एक शक्तिशाली राजनीतिक निर्वाचन क्षेत्र को अपनी भूमि साफ करने के लिए मशीनरी खरीदने के लिए धन दिया जाता है, तब तक प्रतिबंध को लागू करना मुश्किल है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी को बुलाया, लगभग 20 लाख लोगों का घर, एक "गैस चैम्बर" के रूप में उनकी सरकार ने इस मुद्दे को हल करने के लिए पंजाब और हरियाणा के साथ मिलकर राज्यों की मांग की। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने एक चहचहाना पोस्ट में कहा: "स्थिति गंभीर है लेकिन पंजाब को असहाय के रूप में समस्या व्यापक है और राज्य में फसलों के प्रबंधन के लिए किसानों को क्षतिपूर्ति करने के लिए कोई पैसा नहीं है।"


#OddEven

Again Odd Even System in Delhi Again Odd Even System in Delhi Reviewed by Brajmohan Saini on 2:08 PM Rating: 5

No comments:

Comment Me ;)

Powered by Blogger.